Table of Contents

Enquire Form
Recent Posts

न्यूट्रिशन और डायटेटिक्स में पीजी डिप्लोमा करने के लिए 3 बेहतरीन अकादमी | Best Academy For PG Diploma In Nutrition And Dietetics Course

Best Academy For PG Diploma In Nutrition And Dietetics Course

भोजन हमारे जीवन का प्रमुख आधार है। लेकिन एक अस्वस्थ भोजन हमारे जीवन में मधुमेह, ह्रदय रोग इत्यादि जैसी समस्या खड़ी कर सकता है। इसलिए स्वस्थ रहने तथा एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए हमें एक पोषक युक्त आहार की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप संतुलित आहार को बढ़ावा देने के इच्छुक है और इसके माध्यम से आप लोगों की मदद करना चाहते हैं तो आपको न्यूट्रिशन और डायटेटिक्स में पीजी डिप्लोमा (PG Diploma In Nutrition And Dietetics) डिग्री की आवश्यकता होगी।

हालाकि अधिकांश एकेडमी न्यूट्रिशन और डायटेटिक्स (Nutrition And Dietetics) को एक ही विषय मानती है। लेकिन आपको बता दें की न्यूट्रिशन और डायटेटिक्स में डिप्लोमा (Diploma In Nutrition And Dietetics) में थोड़ा अंतर है। अगर आप न्यूट्रिशन कोर्स के साथ जाते हैं तो आपको क्लाइंट के स्वस्थ तथा भोजन के परस्पर साझेदारी को समझना होगा। 

एक डायटीशियन (Diploma In Dietetics) को क्लाइंट को ये बताना होता है की कौन सा भोजन उनके लिए उपयुक्त है। इसके अलावे एक डायटीशियन के रूप में आप अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य सेवा उद्योगों में काम कर सकते हैं।

India ki Top 3 Best Nutrition and Dietetics Diploma Cource

सुझाव

जैसा की आपको पहले ही पी जी डिप्लोमा इन न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स कोर्स के लिए 3 बेस्ट अकादमी की लिस्ट दे दी गयी है। लेकिन अगर अभी भी आप कंफ्यूज हैं तो आप मेरीबिंदिया इंटरनेशनल अकादमी का चुनाव कर सकते हैं। ये ऑनलाइन माध्यम द्वारा भी कोर्स (Diploma In Nutrition And Dietetics Online) करवाते हैं। मेरीबिंदिया अनुभवी फैकल्टी प्रदान करती है। ये कम अवधि तथा कम खर्च में कोर्स प्रदान करती है। ये कोर्स की हर एक पहलू को बहुत ही बारीकी से समझाते हैं ताकि छात्रों को विषय को समझने में परेशानी ना आए।

Recommended: Beauty Industry मे सबसे अधिक कमाई वाले जॉब | Highly Paying Career Option in the Beauty Industries

FAQs (Frequently Asked Questions)

FAQ | न्यूट्रिशन और डायटेटिक्स कोर्स

न्यूट्रिशन और डायटेटिक्स में पीजी डिप्लोमा कोर्स के बाद आप कहा नौकरी कर सकते हैं?

आप किसी वेलनेस सेंटर, हॉस्पिटल या हेल्थ सेंटर, फिटनेस सेंटर, इत्यादि जगहों में नौकरी कर सकते हैं।

न्यूट्रिशन और डायटेटिक्स में डिप्लोमा कोर्स के लिए पात्रता (Eligibility Criteria) क्या है?

निम्नतम एजुकेशनल क्वालिफिकेशन काम से काम 12 वीं पास होनी चाहिए |

न्यूट्रिशन और डायटेटिक्स में डिप्लोमा की फीस कितनी होती है?

न्यूनतम 50,000/- 2.5 लाख प्रति वर्ष (Minimum 50,000/- 2.5 Lakhs Per Annum)

न्यूट्रिशन और डायटेटिक्स में डिप्लोमा कोर्स की अवधि क्या है?

कोर्स की अवधि 20 दिन से लेकर 14 महीनो तक हो सकती है। हर अकादमी के कोर्स की अवधि अलग-अलग हो सकती है।

न्यूट्रिशन और डायटेटिक्स में पीजी करने के बाद आपको किन किन बातों की जानकारों हो जाएगी?

Diploma In Nutrition And Dietetics कोर्स के पूरा होते ही आपको हर तरह के खाने पीने की गहरी जानकारी हो जाती है। इसके अलावे प्रभावी कम्युनिकेटिव स्किल्स की भी क्षमता आ जाती है।

न्यूट्रिशन और डायटेटिक्स में पीजी करने के लिए बेस्ट अकादमी कौन सी है?

आपको पहले ही पीजी डिप्लोमा इन न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स कोर्स के लिए 3 बेस्ट अकादमी की लिस्ट ऊपर लिस्ट में दे दी गयी है। लेकिन अगर आप अभी भी कंफ्यूज हैं तो आप मेरीबिंदिया इंटरनेशनल अकादमी का चुनाव कर सकते हैं। जो की एक सुविधाजनक और किफायती कोर्स ऑप्शन है |

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *