Table of Contents

Enquire Form
Recent Posts

ब्यूटी पार्लर कोर्स के लिए दिल्ली-एनसीआर की बेस्ट अकादमी कौन-सी है? | Best Academies for Beauty Parlour Courses in Delhi-NCR

यदि आप ब्यूटीशियन बनना चाहते हैं या फिर अपना ब्यूटी पार्लर खोलना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको ब्यूटी पार्लर को(Beauty Parlour Courses) र्स करना होगा। उसके बाद ही आप ब्यूटी पार्लर ओपन कर सकते है। या ब्यूटी इंडस्ट्री में जॉब करके अच्छा अर्न कर सकते है।

कई लोग ब्यूटीशियन कोर्स के लिए अच्छी एकेडमी की तलाश में रहते हैं, मगर वह समझ नहीं पाते किस एकेडमी से वह कोर्स करें। ऐसे में आपकी इस टेंशन को कम करने के लिए आज हम इस आर्टिकल में दिल्ली-एनसीआर की बेस्ट एकेडमियों के बारे में बताएंगे। जहां से आप ब्यूटीशियन कोर्स कर सकते है। चलिए उससे पहले यह जानते है कि ब्यूटी पार्लर कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स को क्या-क्या पढ़ाया जाता है? और ब्यूटीशियन कोर्स क्या होता है?

The Best Beauty & Wellness Training Institute of the Year Awards

ब्यूटीशियन कोर्स या ब्यूटी पार्लर कोर्स (Beauty Parlour Courses)क्या है?

ब्यूटीशियन कोर्स को कॉस्मेटोलॉजी कोर्स भी कहा जाता है। बता दें, कॉस्मेटोलॉजी शब्द ग्रीक शब्द kosmetikos से लिया गया है। इसका मतलब होता है सौंदर्य प्रसाधन के उपयोग में कुशल होना। यह प्रक्रिया एक प्रकार का विज्ञान ही कहलाता है। लोगों को इस प्रक्रिया से खूबसूरत और गुड लुकिंग बनाया जाता है।

बता दें, तरह-तरह की ब्यूटी थेरेपी के जरिए चेहरे, बालों और पूरे शरीर का ब्यूटी ट्रीटमेंट किया जाता है। कॉस्मेटोलॉजिस्ट ऐसे ब्यूटी सर्विसस देते हैं, जिसमें बालों के स्टाइल, मेकअप, नेल्स और त्वचा की देखभाल सहित विभिन्न पहलुओं पर भी ध्यान दिया जाता है।

चलिए अब यह जानते हैं, कि ब्यूटी पार्लर कोर्स में कौन-कौन से कोर्स कवर होते है।

मेकअप कोर्स

ब्यूटीशियन कोर्स के दौरान मेकअप कोर्स की भी ट्रेनिंग दी जाती है। इसमें मेकअप के बारे में बेसिक से लेकर एडवांस लेवल तक के बताया जाता है। कोर्स के दौरान कलर थ्योरी, स्क्रिन के प्रकार, टोन इत्यादि के बारे में बारिकी से सीखाया जाता है। जिससे आप नॉर्मल पार्टी मेकअप से लेकर ब्राइडल मेकअप तक करने में परफेक्ट हो जाते है।

हेयर कोर्स

कॉस्मेटोलॉजी कोर्स में हेयर कोर्स के बारे में भी बताया जाता है। इसमें भी बेसिक से लेकर एडवांस हेयर कोर्स के बारे में बताया जाता है। जैसे- हेयर स्टाइलिंग, हेयर कलर, हेयर कटिंग, ब्राइडल हेयर स्टाइल आदि।

स्किन कोर्स

इस कोर्स में स्किन कोर्स के बारे में भी बारिकी से जानकारी दी जाती है। जैसे- झुर्रियों, धब्बों, मुंहासों के निशान और त्वचा से संबंधित दाग धब्बों को हटाना, मसाज, फेशियल इत्यादि। बता दें, अन्य भाषा में इस कोर्स को डर्माटोलॉजी कोर्स भी कहा जाता है। इस कोर्स के बाद आप स्किन स्पेशलिस्ट बन सकते है।

नेल कोर्स

कॉस्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए कोर्स में मैनीक्योर-पैडीक्योर, नेल्स की साफ-सफाई से लेकर उनको गुड लुकिंग के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है। साथ ही नेल एक्सटेंशन से लेकर नेल आर्ट तक के बारे में सीखाया जाता है।

यहां हमने बात की ब्यूटी पार्लर कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स को क्या-क्या सीखाया जाता है। चलिए अब हम आपको दिल्ली-एनसीआर टॉप 4 एकेडमी के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से ब्यूटीशियन कोर्स करके प्रोफेशनल कॉस्मेटोलॉजिस्ट बन सकते है।

DELHI'S TOP 3 BEST BEAUTY ACADEMY
Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *