हेयर ड्रेसर कैसे बने, करियर एवं संभावनाए महत्त्वपूर्ण जानकारी – How to Be Hairdresser

हेयर ड्रेसर कैसे बने, करियर एवं संभावनाए महत्त्वपूर्ण जानकारी – How to Be Hairdresser

कुछ लोगों को सजने-संवरने का शौक होता है, तो कुछ लोग दूसरों को खूबसूरत बनाने में काफी रूचि रखते है|
खूबसूरती में बालों का विशेष महत्‍व होता है और अगर आप को भी लोगों के बाल संवारने में मजा आता है, और
अलग-अलग हेयर लुक देना पसंद है तो आप हेयर ड्रेसर का करियर चुन सकते हैं। जिसके लिए Hairdresser course बेहतर विकल्प है। इस क्षेत्र में आज प्रोफेशनल्‍स की मांग बढ़ रही है|

हेयर ड्रेसर होने के नाते व्यक्ति एक से अधिक तरीकों से लोगों के जीवन को छूने का एक वास्तविक अवसर प्रदान करता है। hairdresser course ही एक सही मौका है। एक हेयर ड्रेसर के रूप में, आप अपने ग्राहक के सामाजिक जीवन और उनके व्यक्तित्व के हिस्से को प्रभावित करते हैं। hair courses से एक अच्छा लुक और एक नया अहसास उन्हें अपने पेशेवर और सामाजिक जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकता है।

हेयर ड्रेसर की विशेषताएं –

अगर लोगों के बाल संवारने में आपको मजा आता है तो आप हेयर स्टाइलिस्ट का करियर चुन सकते हैं। इस क्षेत्र में अच्छे प्रोफेशनल्स की मांग निरंतर बढ़ रही है। शादी या किसी भी प्रकार के फंक्शन में सौंदर्य निखारने में bridal hair courses की मदद से बालों को सँवारना भी महत्वपूर्ण है। hair and makeup courses आप रचनात्मक हों और प्रयोग करने में विश्वास रखते हों आप को चेहरे के आकार के अनुसार उन पर कैसा हेयरस्टाइल अच्छा लगेगा, इसकी जानकारी होनी चाहिए| साथ ही आप में किसी को हेयरस्टाइल देने से पहले उसे विजुअलाइज करने की क्षमता भी होनी चाहिए। अपने काम में अच्छा होने के अलावा आपका व्यवहार मित्रतापूर्ण होना चाहिए| नए उपचारों और प्रयोगों को सीखने के लिए आपको हमेशा तैयार रहना चाहिए| hair and makeup courses फैशन और कला की समझ के साथ आपको इस पेशे में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

हेयर स्टाइलिस्ट न सिर्फ कंघी और कैंची के सहारे बालों को काटते हैं, बल्कि उन्हें एक फिनिश लुक देने के लिए इलेक्ट्रिकल उपकरणों की मदद से बालों को सेट करने के अलावा उन्हें रंगने, कंडीशन करने जैसे प्रोफेशनल काम भी करते हैं। इस क्षेत्र में एक जाना-माना नाम बनने के लिए जरूरी है कि आपको बालों के विभिन्न प्रकारों, उनकी जरूरतों और उनके लिए जरूरी उपचारों की गहन जानकारी हो। hairdressing training courses के द्वारा यह संभव हो सकता है। इसके लिए माना जाता है कि आपको रसायन और कॉस्मेटिक्स दोनों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

एक हेयर ड्रेसर में निम्न कौशल और गुण शामिल चाहिए-

रचनात्मकता, अच्छा कार्य, एक चतुर, मैत्रीपूर्ण तरीके को बनाए रखना, संचार कौशल, नए विचारों और तकनीकों को सीखने के लिए तत्पर,हुनर का विस्तार करने की लालसा। अपने सर्वश्रेष्ठ हेयरड्रेसिंग कार्य का एक पोर्टफोलियो बनाएं और इसे अपने ग्राहकों के सामने प्रस्तुत करने के लिए संकलित करें।

रोज़गार के अवसर- वर्तमान स्थिति का सामना करने हेतु “आत्मनिर्भर भारत” केवल एक नारा न होकर, हम सभी के लिए रोज़गार का एक अवसर बन कर हमारे समक्ष है। इसी को ध्यान में रखकर स्वयं को हेयर ड्रेसर के रूप में स्थापित करने का अच्छा मौका हमें प्राप्त हुआ है। अपने करियर को सही दिशा देने के लिए हेयर ड्रेसर कोर्स सफलता की सीढ़ी का काम करेगा। किसी भी कार्य को प्रारंभ करने से पूर्व यदि हमें उसका पूर्ण प्रशिक्षण प्राप्त हो, तो कोई परिस्थितिती हमें मंज़िल तक पहुंचने से नहीं रोक सकती। एक बार जब आप एक प्रभावी हेयर सैलून प्रशिक्षण ले चुके होते हैं, तो विभिन्न सैलून सेटिंग और स्पा में काम करना संभव होता है। आपके पास इस क्षेत्र में एक सफल कैरियर प्राप्त करने या अपना खुद का सैलून व्यवसाय खोलकर उद्यमी बनने का कौशल होना चाहिए।

वेतन-

हेयरस्टाइल सीखने के बाद आप आकर्षक रूप से कमा सकते हैं। होम-सैलून सेवाओं की पेशकश करने वाली कई कंपनियां फ्रीलांसर हेयरड्रेसर किराए पर लेती हैं और उन्हें अपनी सेवाओं के लिए अच्छी राशि का भुगतान करती हैं। आप 25 – 40k की प्रारंभिक कमाई के साथ प्रतिष्ठित सैलून में काम करना शुरू कर सकते हैं जो 2-3 साल के अनुभव के बाद, 50-60 k तक बढ़ सकता है।

यदि आप अपना खुद का सैलून व्यवसाय स्थापित करने की योजना बना रहे हैं, तो आप हर महीने लाखों की कमाई के साथ एक लाभदायक उद्यम का नेतृत्व कर सकते हैं। हेयर स्टाइलिस्ट, कॉस्मेटोलॉजिस्ट और हेयर स्टाइलिस्ट के वेतन में बहुत कम विविधताएं हैं। साथ ही आज की परिस्थितिती को देखते हुए आप ऑनलाइन माध्यम से अपने चैनल द्वारा दूसरों को भी सीखा सकते हैं।

Hair stylist courses and training के प्रकार-

हेयर स्टाइलिंग पाठ्यक्रमों को तीन मुख्य प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है वो हैं –

1. बेसिक हेयर स्टाइलिंग कोर्स-

बनावट स्टाइलिंग पाठ्यक्रम, hair cutting courses, हेयर कलरिंग कोर्स हेयरड्रेसिंग और बालों की देखभाल में बेसिक कोर्स आपको विभिन्न हेयरड्रेसिंग तकनीकों और नवीनतम हेयर ट्रेंड्स पर गहराई से ज्ञान देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये आपको फैशन और सौंदर्य की दुनिया में हेयर स्टाइलिस्ट के रूप में उत्कृष्ट बनाने में मदद करते हैं।बेसिक कोर्स में शैम्पू और कंडीशनिंग, hair cutting training बुनियादी बाल कटाने और बालों के रंग की मूल बातें जैसे विषय शामिल हैं।

2. उन्नत पाठ्यक्रम –

हेयर स्टाइलिंग में उन्नत डिप्लोमा, हेयर स्टाइलिंग और ड्रेसिंग में उन्नत पाठ्यक्रम, बाल डिजाइन में उन्नत डिप्लोमा, हेयर ड्रेसिंग में एडवांस्ड डिप्लोमा।

उपर्युक्त पाठ्यक्रम छात्रों को ऐसे क्षेत्रों में प्रशिक्षित करते हैं जैसे – बालों की स्थापना और स्टाइलिंग, कटिंग, हेयरस्पा और मसाज, हेयर स्टाइलिंग उपकरण, हेयर कलरिंग, हेयर ट्रीटमेंट आदि।

हेयरड्रेसिंग पाठ्यक्रम मुख्य रूप से सौंदर्य स्कूलों hair styling classes में कार्यक्रमों के माध्यम से पाए जाते हैं।

हेयर स्‍टाइलिस्‍ट के प्रमुख संस्‍थान-

यदि आप महत्तवकांक्षी हैं और हेयरड्रेसिंग करियर बनाने के लिए दृढ़ हैं, तो हेयरड्रेसिंग में कॉस्मेटोलॉजी पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले शीर्ष विद्यालयों और अकादमियों की खोज आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। कई अकादमियाँ इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करती हैं, और आप बुनियादी प्रशिक्षण के साथ शुरू कर सकते हैं और फिर उन्नत पाठ्यक्रमों में बदल सकते हैं। आप अपने ग्राहकों के लिए वन-स्टॉप पैकेज की पेशकश करने के लिए हेयरस्टाइल के साथ बुनियादी मेकअप प्रशिक्षण भी प्राप्त कर सकते हैं। यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप किसी एक कोर्स या कई कोर्सेस के विशेषज्ञ होना चाहते हैं। हमारे देश में इसके कई नामी सलॉन या संस्थान हैं, जो इस हेयर स्टाइलिंग या डिजाइनिंग में सर्टिफिकेट diploma in hairdressing कोर्स मुहैया करा रहे हैं। आप अपने आसपास hairdressing courses near me की खोज कर सकते हैं।

भारत में कई अकादमियां और स्कूल हैं जो हेयरड्रेसिंग और हेयरस्टाइलिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉस्मेटोलॉजी पाठ्यक्रम पेश करते हैं। यहां शीर्ष कुछ अकादमियों की एक सूची दी गई है, जहां से आप पेशेवर हेयरड्रेसर के लिए प्रशिक्षण और प्रमाणन प्राप्त कर सकते हैं:

  • ISAS इंटरनेशनल ब्यूटी स्कूल, पुणे।

  • जावेद हबीब हेयर एंड ब्यूटी एकेडमीलक्मे अकादमी

  • ऑरेन इंटरनेशनल स्कूल ऑफ ब्यूटी एंड वेलनेस

  • वीएलसीसी अकादमी

हेयरड्रेसर बनने के लिए कौशल और प्रमाणन के एक अच्छे पोर्टफोलियो के साथ, आप इस क्षेत्र में एक अच्छा करियर बना सकते हैं। चुनने के लिए विभिन्न स्टाइलिंग स्कूलों और अकादमियों द्वारा कई कॉस्मेटोलॉजी हेयरड्रेसर पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं। योग्यता, काम में परिश्रम, प्रगतिशील दृष्टिकोण और भविष्य की विचार प्रक्रिया कुछ ऐसे पहलू हैं जो आपको इस क्षेत्र में सफलता दिला सकते हैं। किसी प्रतिष्ठित अकादमी द्वारा प्राप्त hair dressing certificate आपके कैरियर के लिए उपयोगी सिद्ध होगा। यदि आप वास्तव में एक पेशेवर हेयर स्टाइलिस्ट बनना चाहते हैं, तो एक अच्छे हेयर स्टाइलिस्ट कोर्स की तलाश करें और एक सफल भविष्य की ओर बढ़ें!

इसे भी पढ़े :

कॉस्मेटोलॉजी एक आकर्षक और सुरक्षित कैरियर – Glamorous & Secure career option in Beauty Industry

Professional Makeup Artist कैसे बनें – Makeup Artist Course – Details

राखी पर दीजिये बहनों को यह ख़ास उपहार, बनाइये स्वावलंबी और आत्मनिर्भर

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − 17 =