Table of Contents

Enquire Form
Recent Posts

कॉस्मेटोलॉजी सर्टिफिकेट कोर्स में आप क्या सीखेंगे? What Will You Learn In Certificate Course In Cosmetology?

What Will You Learn In Certificate Course In Cosmetology

कॉस्मेटोलॉजी के सर्टिफिकेट कोर्स (Certificate Course In Cosmetology) का उद्देश्य प्राकृतिक सौंदर्य को निखारने के लिए छात्रों को प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट बनाना है। इस कोर्स के कई ऐसे संस्थान, कॉलेज है जहां से आप ऑनलाइन और ऑफलाइन के माध्यम से शॉर्ट टर्म कोर्स को कर सकते हैं।

कोस्मेटोलॉजी के पाठ्यक्रम में हमेशा लेटेस्ट फैशन आती रहती हैं जिसे आप अपने पास के (Cosmetology Courses Near Me) एक अच्छी एकेडमी से कर सकते हैं।

अगर आप नोएडा या फिर दिल्ली एनसीआर के आस-पास के क्षेत्रों से हैं तो आप मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में दाखिला ले सकते हैं क्योंकि यहां हर रोज़ कॉस्मेटोलॉजी के लेटेस्ट मेकअप के बारे में इंडस्ट्री से पता कर छात्रों को क्लास में बतायीजाती है।

यह एकेडमी हमेशा छात्रों को अपडेट रखती हैं। जिससे आप भी लेटेस्ट मेकअप को सीख पाएंगे, जो बेहतर करियर बनाने में मदद करता हैं। 

आप ब्यूटीशियन सर्टिफिकेट, कॉस्मेटोलॉजी सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा जैसे अन्य कोर्स को 12th के बाद (Cosmetology Courses After 12th) कर सकते हैं। 

ब्यूटीशियन पाठ्यक्रम उन छात्रों को दिया जाता हैं जो मेकअप को अलग-अलग रूप देना चाहते हैं। ब्यूटीशियन प्रशिक्षण और ब्यूटीशियन पाठ्यक्रम को ब्यूटी के कॉलेजों और विभिन्न संस्थानों द्वारा पेश किए जाते हैं।

कॉस्मेटोलॉजी कोर्स करते समय छात्र किसी भी तरह के सौंदर्य देखभाल, प्रमाणपत्र प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं। कोर्स करने के बाद आप सर्टिफिकेट लेकर करियर शुरू कर सकते हैं।

कॉस्मेटोलॉजी कोर्स में क्या सिखाया जाता है?

आमतौर पर ब्यूटी शॉप, दवा कंपनी, ब्यूटी और वेलनेस में काम करने के लिए कॉस्मेटोलॉजिस्ट की जरूरत होती हैं। कॉस्मेटोलॉजी ब्यूटीशियन ट्रेनिंग (Beautician Training) में त्वचा टोन, हेयर ड्रायर, हेयर केयर, सैलून, ब्यूटी पार्लर के सामान्य कोर्स शामिल हैं। साथ हीं कॉस्मेटोलॉजी के डिप्लोमा कोर्स में त्वचा तथा बालों की देखभाल, फेस के कील मुहांसे हटाना, उत्तक विज्ञान, स्किन ट्रीटमेंट, नाखून रोग आदि की पाठ्यक्रम शामिल होती है।

कॉस्मेटोलॉजी में डिप्लोमा (Diploma in Cosmetology) कोर्स आपको बालों के लिए नुस्खे, बालों को रूखेपन से मुक्त कर चमकदार और मुलायम बनाना तथा बाल विस्तार के बारे में जानकारी देती है। साथ हीं आप हेयर कलर के बारे में भी सिख सकते हैं। कॉस्मेटोलॉजी के सर्टिफिकेट कोर्स में 10 से अधिक हेयर स्टाइल सिखाए जाते हैं। इसमें सीधी कट, यू कट, V कट, बाल ट्रिमिंग, दोमोहे बाल हटाना, बेबी कट और बॉब कट आदि शामिल हैं।

आप एक बेसिक ब्यूटीशियन (Basic Beautician) की कला सीखने के बाद ब्यूटीशियन मे डिप्लोमा कोर्स करने के योग्य हो जाते हैं। इस कोर्स के पाठ्यक्रमों में कुछ हेयर स्टाइल के उपकरणों को शामिल किया है। जैसे ठंडे रोलर्स, ब्लो ड्रायर, हॉट आयरन, नए हेयरडोज़ को प्रयोग करने की विधि बताए जाते हैं। 
कॉस्मेटोलॉजी के पीजी डिप्लोमा (Cosmetology In PG Diploma) कोर्स में भौंहे को आकार देना, फेशियल, नाखून कला, मेनिक्योर, पेडीक्योर, वेक्सिंग आदि मौजूद है। इन्हें पूरा कर आप एक प्रोफेशनल आर्टिस्ट बन सकते हैं।

कॉस्मेटोलॉजी कोर्स की अवधि कितनी होती हैं?

कॉस्मेटोलॉजी में अगर आप एक्सपर्ट बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको डिप्लोमा या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला लेना पड़ सकता है । हालाँकि अगर हम कॉस्मेटोलॉजी सर्टिफिकेशन कोर्स की ड्यूरेशन की बात करें तो यह एक महीने से लेकर तीन महीनों तक की हो सकती है।

वही अगर हम कॉस्मेटोलॉजी में डिप्लोमा (Cosmetology Diploma) या फिर PG डिप्लोमा की बात करें तो इसमें आपको एक वर्ष से तीन वर्ष तक की अवधी लग सकती है।

तो कुल मिलाकर, आप अपनी जरुरत के अनुसार 1 महीने से लेकर कुछ वर्ष तक करवाए जाने वाले कॉस्मेटोलॉजी कोर्स में नामांकन करवा सकते हैं। जिसको कम्पलीट करने के बाद आप एक मोटी आमदनी वाले करियर को पा सकते हैं।

कॉस्मेटोलॉजी कोर्स को कब करना ज़्यादा बेहतर हो सकता है?

वैसे तो कॉस्मेटोलॉजी की कोर्स करने के लिए कोई उम्र सीमा निर्धारित नहीं है लेकिन फिर भी कम से कम बारहवीं पास करने के बाद ही इस कोर्स में दाखिला लेना उचित होता है।

लेकिन अगर आप कॉस्मेटोलॉजी के क्षेत्र में कोई क्रांति लाना चाहते हैं या फिर नई-नई तरीकों को आजमाने की दिलचस्पी रखते हैं तो आपको पहले MBBS की पढाई करनी चाहिए और फिर कॉस्मेटोलॉजी कोर्स के लिए खुद को प्रिपेयर करना चाहिए ।

क्योंकि आप एमबीबीएस करने के बाद पीजी डिप्लोमा कोर्स करने पर हेयर एक्सटेंशन, हेयर ट्रांसप्लांट जैसे उपचार करने के लिए क्लिनिकल कॉस्मेटोलॉजी के लिए तैयार हो जाते हैं।

कॉस्मेटोलॉजी कोर्स करने के बाद आप करियर कहाँ बना सकते हैं?

कॉस्मेटोलॉजी की मांग को देखते हुए कहा जा सकता है कि आप इस कोर्स को पूरा कर सादी, पार्टी, फेस्टिवल, फ़िल्म इंडस्ट्री, धारावाहिक, फ़ैशन शो आदि जगहों पर कैरियर बना सकते हैं।

INDIA'S TOP 3 BEST BEAUTY ACADEMY

विदेशों में कॉस्मेटोलॉजी का जॉब करने के लिए कॉस्मेटोलॉजी कोर्स कहां से करें?

लोगों की यह सोंच रहती है की विदेश में जॉब पाना बहुत ही कठिन होता है, जबकि हकीकत में यह बिलकुल मुमकिन है। अगर आप भी विदेश में जॉब करने के लिए इक्षुक हैं तो सबसे पहले आपको एक अंतर्राष्ट्रीय लेवल का सर्टिफिकेशन लेना अनिवार्य है।

और भारत में IBE (इंटरनेशनल ब्यूटी एक्सपर्ट) एकमात्र ऐसी संस्था है जो विदेश में जॉब लेने के लिए हर कदम पर आपका साथ देती है।

आईबीई बहुत हीं किफायती फ़ी पर आपको एक अंतर्राष्ट्रीय दर्जे का कॉस्मेटोलॉजी कोर्स कराती है और साथ हीं 100% जॉब की गारंटी भी देती है। कोर्स कम्पलीट होने के बाद विदेश में इंटर्नशिप भी प्रदान की जाती है।

यदि आपने किसी भारतीय अकादमी से कोर्स किया हैं तो आप सिर्फ IBE का एग्जाम देकर भी IBE का सर्टिफिकेट ले सकते हैं जो की आपके प्रोफाइल को विदेशों में जॉब करने के लिए बहुत मजबूत बनाता है।

निष्कर्ष

कॉस्मेटोलॉजी की खास बात यह है कि यह बहुत ही दिलचस्प और अच्छी इनकम वाली कोर्स है। कॉस्मेटोलॉजी कोर्स कर आप भारत के किसी भी ब्यूटी क्षेत्र में एक ट्रेनर्स के रूप में काम कर सकते हैं। या घर-घर जाकर एक फ्रीलान्स मेकअप आर्टिस्ट के रूप में अपनी सहूलियत के हिसाब से काम कर सकते हैं।

इसके अलावा आप यदि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जॉब पाना चाहते हैं तो मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी और इंटरनेशनल ब्यूटी एक्सपर्ट (IBE) से कोर्स करना उचित रहेगा। क्योंकि यह एकेडमी इंटरनेशनल लेबल पर जॉब प्लेसमेंट की गारंटी देती हैं।

यहां तक कि कोर्स करने के बाद इंटर्नशिप भी प्रदान करती है। तो आपको इन अकादमी से एक बार जुड़ जाने के बाद करियर बनाने की चिंता बिलकुल भी नहीं होगी। 

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *