Table of Contents

Enquire Form
Recent Posts

परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट क्या होता है? । What is Permanent Makeup Treatment ?

What is Permanent Makeup Treatment

मेकअप के बारे में हर कोई जानता है, मगर कई लोग नहीं जानते है कि परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट भी होता है। बार-बार मेकअप कराना आपको पसंद नहीं होता है, तो ऐसे लोगों के लिए आज हम एक ऐसे ट्रीटमेंट के बारे में बताएंगे। जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। इस लेख में परमानेंट मेकअप कोर्स की पूरी जानकारी के साथ-साथ यह भी बताएंगे कि परमानेंट मेकअप क्या होता है? आप इसे इतने कितने दिनों में कर सकते है। इस पूरी प्रक्रिया में क्या-क्या चीज़े है। चलिए शुरुआत करते है।

The Best Beauty & Wellness Training Institute of the Year Awards

क्या होता है परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट?

यह एक प्रकार का कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट है। इस ट्रीटमेंट के दौरान कॉस्मेटिक टैटूइंग की जाती है। इसे माइक्रोपिग्मेंट इम्प्लांटेशन, माइक्रोपिग्मेंटेशन या फिर डर्माग्राफिक्स भी कहा जाता है। इस पूरी प्रक्रिया में कॉस्मेटिक इम्प्लांटेशन टेक्निक का इस्तेमाल किया जाता है।

जिसमें कलर पिग्मेंट को स्किन के ऊपरी रेटिकुलर लेयर में डाला जाता है। भारत में परमानेंट ट्रीटमेंट का चलन इतना ज्यादा नहीं, जितना विदेशों में है। भारत में काफी कम ऐसी एकेडमियां है, जो इस कोर्स को करवाती है। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 3 से 4 घंटे का समय लगता है।

परमानेंट मेकअप कोर्स में किन-किन टॉपिक को कवर किया जाता है

शहनाज हुसैन ब्यूटी एकेडमी VS मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी । Shahnaz Husain Beauty Academy VS Meribindiya International Academy

यहां हम PRO PMU COURSE के ट्रेनिंग मॉड्यूल के बारे में बताएंगे।

  1. Microblading
  2. Micropigmentation Techniques
  3. Ombrè Powder Brows
  4. Combination Brows
  5. Lip Blush Tattoo
  6. Dark Lip Correction
  7. Eyelash Lift
  8. Eyelash Tint
  9. Eyebrow Lamination
  10. Eyebrow Tint
  11. BB GLOW

1. माइक्रोब्लेडिंग कोर्स (Microblading)

माइक्रोब्लेड टूल के जरिए से आईब्रो के स्किन में पिग्मेंट डलता है, यह पिग्मेंट हमारे बालों की तरह ही दिखता है। एक समय के साथ इसका रंग भी बदलता है। ऐसे में अच्छा रंग पाने के लिए इसे मेनटेन रखना जरूरी रहता है। माइक्रोब्लेडिंग के जरिए से नेचुरल आईब्रो आदि चीज़ों को हासिल कर सकते है। मगर एक परफेक्टेशन आने में थोड़ा लंबा समय लगता है। इस कोर्स को आप 1 से 3 दिन में कर सकते है।

2. माइक्रोपिगमेंटेशन तकनीक कोर्स (Micropigmentation Techniques)

त्वचा की गहरी डर्मिस परतों में पिगमेंट लगाने के लिए सुई जैसी डिवाइस का उपयोग करके माइक्रोपिगमेंटेशन किया जाता है। इसी प्रक्रिया को माइक्रोपिगमेंटशन तकनीक कहते है।

मीनाक्षी दत्त मेकओवर एकेडमी vs मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी । Meenakshi Dutt Makeover Academy VS Meribindiya International Academy

3. ओम्बरे पावर ब्रोज कोर्स (Ombrè Powder Brows)

इस प्रक्रिया में व्यक्ति की आईब्रो के हर पार्ट को मैरजमेंट करके एक आइडल आईब्रो की लाइन तैयार कर देते है। आइडल आइब्रो गोंडल ब्यूटी रेश्यो की मदद से ड्रॉ की जाती है। एक क्रीम आपकी आईब्रो पर लगाई जाती है, जिसे 30 से 40 मिनट के लिए रखते है। यह क्रीम आपकी आईब्रो में पग्मेंट होकर आपकी स्किन को नम कर देती है। दोनों साइड की आईब्रो में बराबर होनी चाहिए। जब आप इस कोर्स को करेंगे तब यह सारी जानकारी विथ प्रैक्टिकल आपको दी जाती है कि आपको आईब्रो कहां ज्यादा डार्क और कहां ज्यादा लाइट करनी है। इस पूरे प्रोसिजर को ओम्बरे पावर ब्रोज कहा जाता है। इस कोर्स की अवधि 1 से 2 दिन की होती है। इस कोर्स 50 हजार से 1 लाख 50 हजार तक की होती है कोर्स के साथ-साथ आपको इसकी पूरी किट भी प्रोवाइड करवाई जाती है।

4. लिप ब्रश टैटू कोर्स (Lip Blush Tattoo)

आप लिप ब्रश टैटू का कोर्स करते है, तो इसमें  इंफेक्शन कंट्रोल स्टैंड्स एंड प्रोसिजर्स बेसिक, स्किन टाइप, कलर थ्योरी, मशीन& इक्विपमेंट, क्लाइंट हैंडलिंग, ड्रॉ लिपलाइनर, लिप तकनीक एंड स्ट्राइल, लाइव प्रैक्टिस आदि के बारे में सीखाया जाता है। इस कोर्स की फीस 50 हजार से लेकर 1 लाख 50 हजार तक है। इस कोर्स को करने में  2 दिन का समय लगता है। साथ ही स्टूडेंट्स को मेकअप किट भी प्रोवाइड करवाई जाती है।

5. आईलैश लिफ्ट कोर्स (Eyelash Lift)

इस कोर्स में स्टूडेंट्स को क्लाइंट को कैसे डील करना है, इस बारे में बताया जाता है। साथ ही जनरल शेप, मेंटेनेंस, ट्रीटमेंट प्रोसीजर, आईलैश लिफ्ट एंड टींट आदि के बारे में बताया जाता है। यह एक दिन ही क्लास होती है। इस कोर्स की फीस 10 हजार से 45 हजार है।

मास्टर एकेडमी ऑफ मेकअप आर्ट ।। Master Academy of Makeup Art – MAMA Institute Course Fees

6. आईब्रो लैमिनेशन कोर्स (Eyebrow Lamination)

इसमें स्टूडेंट्स को आईब्रोश की मैपिंग, ब्रश अप लुक, कंसल्टेंट स्किल्स, ब्रो लेमिनेशन टेक्नीक्स, बेस्पोक ब्रो टिंटिंग, ब्रो मैपिंग आदि के बारे में सीखाया जाता है। इस कोर्स की ड्यूरेशन 1 दिन की होती है। इसमें 10 हजार से 50 हजार तक का खर्चा आता है।

7. बी.बी ग्लो कोर्स (BB GLOW)

इस कोर्स में स्टूडेंट्स को BB ग्लो ट्रीटमेंट क्या होता है, BB ग्लो कैसे काम करता है, स्किन एनाटॉमी/ लेयर्स, BB ग्लो पैन को कैसे यूज करें, गोलकी मसाज, BB ग्लो सीरम, थ्योरी टेस्ट, प्रेक्टिस विथ लाइव मॉडल आदि के बारे में सीखाया जाता है। इस कोर्स की अवधि 1 दिन की होती है। इस कोर्स में 30 हजार से लेकर 90 हजार तक का खर्चा आता है। इस कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स को मेकअप किट भी प्रोवाइड करवाई जाती है। 

चेहरे के किन-किन हिस्सों में किया जाता है परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट

  1. आईलाइनर
  2. चोट के निशान को छुपाने के लिए 
  3. आईब्रो
  4. लिपलाइनर
  5. लिप कलर
  6. पलकों को बड़ा और ब्रॉड करने के लिए
  7. ब्यूटी मार्क्स बनाने के लिए
  8. बाल कम होने पर हेयर इमिटेशन कराना

श्वेता गौर मेकअप एकेडमी: कोर्सेस एंड फीस।। Shweta Gaur Makeup Academy : Courses and Fees

किसे होती है परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट की जरूरत?

इस ट्रीटमेंट को आप अपनी पसंद के अनुसार ले सकते है। लेकिन कुछ लोगों को परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट लेनी की नीड हो सकती है।

  • जैसे कुछ लोग होते है उनका किसी दुर्घटना के कारण उनके चेहरे पर किसी प्रकार का निशान बन जाता है। ऐसे में वह लोग उन निशानों को छुपाने के लिए परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट ले सकते है।
  • यदि किसी व्यक्ति के चेहरे पर दाग-धब्बे, सफेद दाग आदि हो जाते है, तो ऐसे में आप परमानेंट मेकअप ले सकते है।
  • कई लोग होते है, जिन्हें नहीं पसंद होता रोजाना मेकअप करना, या उनके पास टाइम की कमी रहती है, ऐसे में आप इस ट्रीटमेंट को करा सकते है।

परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट के फायदे

  • इस प्रक्रिया को कराने के बाद आपकी खूबसूरती हमेशा बरकरार रहती है।
  • एक बार परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट कराने के बाद आपको कहीं भी जाने से पहले बार-बार मेकअप नहीं करना पड़ता है।
  • गर्मी के मौसम में पसीना आने पर या कभी-बारिश में भीग जाने पर मेकअप फैलने का डर नहीं रहता है।

परमानेंट मेकअप कोर्स के बाद करियर अपॉर्च्युनिटी

आजकल कई लोग है, जो कि परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट में इंटरेस्ट दिखा रहे है। ऐसे में आप भी परमानेंट मेकअप कोर्स कर सकते है। इस कोर्स के बाद आप पार्लर्स, फ्रीलासंर, विदेश में जॉब या फिर चाहे तो अपने खुद के क्लीनिक की भी शुरुआत कर सकते है। एक-एक क्लाइंट से आप 20-25 हजार एक बार में अर्न कर सकते है। इस कोर्स के बाद आपकी सैलरी भी शुरुआती दिनों में 40-50 हजार प्रति माह हो सकती है। फिर एक्सपीरियंस के साथ-साथ यह सैलरी भी आपकी बढ़ जाएगी। चलिए यहां हम आपको भारत की टॉप 5 परमानेंट मेकअप कोर्स की एकेडमी के बारे में बताएंगे, जहां से आप यह कोर्स आराम से कर सकते है।

India ki Top Best Permanent Makeup Course Academy
Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *